Education Loan Scheme by Narendra Modi in Hindi-पीएम मोदी के एजुकेशन लोन स्कीम

नमस्कार दोस्तो आज के ब्लॉग में हम education loan scheme by narendra modi के बारे में जानेंगे! जीवन में education की क्या वैल्यू है यह दो लाइनों से जान सकते है डॉक्टर भीम राव अंबेडकर जी ने कहा है कि शिक्षा उस शेरनी का दूध है जिसे जिसने भी पीया है उसने दहाड़ा है।
दोस्तो इस ब्लॉग में हम education loan के बारे में पूरी जानकारी जैसे:- education loan कौन ले सकता है? education loan eligibility क्या है? किस कोर्स के लिए education loan ले सकते है? रेट ऑफ इंट्रेस्ट क्या होगा? कितने समय के लिए ले सकते है? लोन लेने के बाद emi कबसे जमा करनी है? इन सभी के बारे में जानकारी मिलेगी।

education loan कौन ले सकता है? इसकी eligibility क्या है?

education loan कोई भी स्टूडेंट ले सकता है यह 12th के बाद ग्रेजुकेशन के लिए या ग्रेजुकेशन के बाद पोस्ट ग्रेजुकेशन की पढ़ाई के लिए या phd के लिए आप education loan ले सकते है। ज्यादातर लोग प्रोफेशनल कोर्से जैसे:- engineering, MBA, low या medical की पढ़ाई के लिए जहां पर फीस ज्यादा होती है लोग फीस pay नही कर पाते है वहा पे लोग education loan लेते है।
education loan मे कोई मिनिमम age और मैक्सिमम age लिमिट नही होती है यदि आप 50साल के उम्र में भी पढ़ाई करना चाहते है तो भी आप बैंक से एजुकेशन लोन लेने के पत्र होते है।

Education Loan Scheme by Narendra Modi

एजुकेशन लोन मे लोन लिमिट क्या होगी?

इंडिया में पढ़ाई करने के लिए आप बैंक से जो भी आपका रिक्वायरमेंट रहेगा उसका आप 95% तक लोन ले सकते है। अर्थात 5% आपको अपने जेब से देना होगा। यदि किसी कोर्स के लिए 10लाख खर्च आ रहा है तो 9लाख50हजार आपको लोन मिल जायेगा और बाकी 50हजार आपको अपने जेब से देना होगा।

एजुकेशन लोन का period कितना होगा?

कोई भी कोर्स का period होगा उसमे आपको लोन की EMI नही देनी होती है आपके कोर्स कंप्लीट होने के एक साल तक आपको कोई EMI नही देनी होती है। और यदि आप अपने इच्छा से जमा करना चाहते है तो कर सकते है। आपके कोर्स कंप्लीट होने के एक साल बाद से बैंक आपको 15साल तक टाइम पीरियड देता है EMI कंप्लीट करने के लिए उससे पहले अगर आप लोन का EMI कंप्लीट करना चाहते है तो आप स्वतंत्र है।

education loan Rate of interest:-

दोस्तो इस केस में rate of interest टाइम टू टाइम वेरी करता है ये बैंको को evilar और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के रिपोरेट में डिपेंड करेगा यदि आप इंडिया के किसी प्राइम इंस्ट्यूट में एडमिशन ले रहे है जैसे:-IIT, NIT, IIM इसमें आपको rate of interest काफी कम देना पड़ता है इसमें आपको 8-9% तक rate of interest आता है जबकि अन्य इंस्टूट से rate of interest 10-11% rate of interest चल रहा है।

education loan के लिए अप्लाई कैसे करे?

दोस्तो पहले एजुकेशन लोन के लिए बैंको में फिजिकल में एप्लीकेशन देना पड़ता था लेकिन अभी गवर्मेंट ऑफ इंडिया ने एजुकेशन लोन के लिए एक डेडीकेटेड पोर्टल का निर्माण किया है जिसको “विद्या लक्ष्मी पोर्टल” के नाम से जानते है। आप किसी भी बैंक से लोन लेना चाहते है सबसे पहले आपको विद्या लक्ष्मी पोर्टल में अप्लाई करना होगा और आपका एप्लीकेशन उस bank में सबमिट होगा जिस बैंक को आप विद्या लक्ष्मी पोर्टल में चुनेंगे।

education loan के लिए बैंक में security क्या देनी होगी?

दोस्तो अगर आप 4लाख रुपए तक का लोन लेते है तो आपको बैंक में कोई भी security नही देनी होगी। यदि आप 4लाख रुपए से लेकर 7.5लाख रुपए तक का लोन लेते है तो आपको किसी पर्सन को गेरेंटर के रूप में रखना होगा। यदि आप 7.5लाख रुपए से ऊपर का लोन लेते है तो आपको कोई security देनी पड़ेगी जिसका अमाउंट लोन अमाउंट और उसके interest के बराबर होना चाहिए।

क्या education loan मे सब्सिडी मिलती है?

जब आप बैंक से लोन लेते है तो गवर्मेंट आपको सब्सिडी देती हैं यदि आपका फेमिली इनकम 4.5लाख रुपए से कम है तो गवर्मेंट ऑफ इंडिया आपको सब्सिटी प्रदान करती है ये सब्सिडी केवल इंडिया के लिए होती है और आपको 10लाख रुपए तक का जो लोन अमाउंट होती है उसी में मिलती है।

Education Loan Scheme by Narendra Modi Video Tutorial For You:-

Leave a comment