What Is Cryptocurrency in Hindi-क्रिप्टो करेंसी

नमस्कार दोस्तो इस ब्लॉग में हम लोग बात करेंगे What Is Cryptocurrency in Hindi के बारे मे। मेरा नाम यखिलेश कुमार साहू है और मेरे इस ब्लॉग में आप लोगो का स्वागत है दोस्तो यह ब्लॉग बहुत ही intresting होने वाली है तो आप इसे पूरा पढ़े !

दोस्तो इन्वेस्टमेंट की हम बात करे तो आज आपको कई विकल्प नजर आएंगे जैसे-म्यूचुअल फंड्स, स्टॉक्स, रियल स्टेट और फिक्स डिपोजिट पर दोस्तो इनकी भी ग्रोथ का एक पैमाना होता है जिसके अनुरूप ये सभी इन्वेस्टमेंट मैथड आपको crushponding रिजल्ट देते है लेकिन आज इन्वेस्टमेंट का एक विकल्प और भी मौजूद है जो आजकल बड़ी ही तेजी से छोटे बड़े सभी प्रकार के इन्वेस्टर्स में काफी लोकप्रिय हो रहा है जी हां आपने सही गैस किया है और वो है “cryptocurrency”

दोस्तो आज हम बात करेंगे “cryptocurrency” के बारे में और जानेंगे इनके बारे में intersting fakcts जैसे- cryptocurrency क्या है ? और इसका क्या भविष्य है ? क्या यह सेफ है ? क्या यह भारत में लीगल है ? और कितनी प्रकार की cryptocurrency आज बाजार में उपलब्ध है?

What Is Cryptocurrency in Hindi :-

crypto दरअसल करेंसी का डिजिटल रूप होता है जिसे आप हाथ में ले कर छू तो नही सकते पर कंप्यूटर नेटवर्किंग के माध्यम से वस्तु या फिर सेवाओं को खरीदने के बदले vartchualy exchange कर सकते है रियल करेंसी जिसे गवर्मेंट या बैंकिंग सिस्टम के द्वारा कंट्रोल किया जाता है इसके विपरित cryptocurrency को कंट्रोल करने के लिए कोई एक centrilis संस्था नही होती बजाय इसके crypto coin के लेनदेन उत्पादन और व्यवहारों के लेनदेन का लिखा जोखा डिजिटल खातों के रूप में रखा जाता है जो आधुनिक crypto grafic तकनीकों के द्वारा बनाए गए अत्यधिक सुरक्षित कंप्यूटर डेटा बेस होते हैl

What Is Cryptocurrency in Hindi

cryptocurrency काम कैसे करती है:-

cryptocurrency को समझने के लिए हमे पहले तीन चीजों को समझना पड़ेगा dicentrilazation, blockchain और cryptograghy

cryptocurrency एक डिस्ट्रिब्यूटेड dicentrilaz सार्वजनिक बही खाते पर आधारित होती है जिसे blockchain कहा जाता है जो मुद्रा धारकों द्वारा रखे गए सभी लेनदेन का रिकॉर्ड होता है और जिस विधि से विभिन्न वैल्यू के crypto coin बाजार में आता है उसे माइनिंग कहा जाता है cryptocurrency की माइनिंग ganration की प्रक्रिया में hi computesnal पावर के स्पेशलेस equped कंप्यूटर के द्वारा अत्यधिक कॉम्प्लिकेटेड mathemeticl प्रोब्लम को solve किया जाता है जिसके फलस्वरूप विभिन्न crypto coins ka निर्माण होता है और जो बाजार में आगे सर्कुलेट हो जाते है और इसके बदले माइनर को इसका एक छोटा सा हिस्सा कमीशन या फिर फीस के रूप में मिल जाता है आदर्श परिस्थितियों में एक बिटकॉइन को लगभग 10मिनट में माइन किया जा सकता है पर वास्तविकता में एक बिटकॉइन को माइन करने में लगभग 30दिन तक भी लग जाते है। cryptocurrency के लेनदेन से जुड़ी सभी सूचना का अदानप्रदान इनके अधिकृत उपयोग कर्ता के बीच ही किया जाता है यह बहुत ही sequre, accurate, fast और immutable होता है जिसे टैंपर नही किया जा सकता यहा यहातक्कि crypto admanistater तक भी ट्रांजेक्शन को एक्सेस या फिर एडिट नही कर सकता ।

cryptocurrency प्राप्त कैसे करते है? और इसे कैसे स्टोर किया जाता है?

तो आइए जानते है आज यूजर cryptocurrency को central exchanges brokers या फिर crypto धारकों से खरीद या बेच सकते है और एक बार खरीदने के बाद यूजर cryptocurrency को स्टोर करके रख सकते है जिन्हे डिजिटल वालेट कहा जाता है

(i).तो आइए जानते है डिजिटल वालेट क्या होते है ?और इनके द्वारा ट्रांजेक्शन किस प्रकार किए जाते है? तो दोस्तो डिजिटल वालेट दो प्रकार के होते है (a). hot wallets और (b). cold wallets एसे वालेट जिसे इंटरनेट के जरिए एक्सेस किया जा सकता है hot wallet कहलाते है और जो उपयोग में आसान तो होते है पर ऑनलाइन होने के कारण ये हैकर्स के लिए आसान टारगेट हो सकते है तो वही दूसरी ओर ऑफलाइन स्टोरेज या cold wallets जादा सिक्योर होते है और ऑफलाइन होने के कारन ये wallet ट्रांजेक्शन ये लिहाज से कंफर्टेबल नही होते ट्रांजेक्शन की यदि बात करे तो cryptocurrency का कई रूपो में ट्रांजेक्शन किया जाता है इन्हे आसानी से एक डिजिटल वालेट से दूसरे वालेट में मोबाइल फोन के द्वारा भी ट्रांजेक्शन किया जा सकता है आप इनसे वस्तु या सेवाओं को खरीद सकते है, इन्हे trade कर सकते है या फिर इनके बदले case हासिल कर सकते है।

कितने प्रकार की cryptocurrency आज बाजार में उपलब्ध है?

नंबर की यदि बात करे तो 10हजार से भी ज्यादा cryptocurrency आज बाजार में उपलब्ध है मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है bitcoin aur altcoin बिटकॉइन को दुनिया की पहली widely accepted cryptocurrency के रूप में जाना जाता है जो इतनी पॉपुलर हुई जो एक समय cryptocurrency के पर्याय के रूप में भी जाना जाता था आज एक बिटकॉइन की की कीमत कई हजार us डॉलर है और अच्छी बात यह है कि इसे आप पूरा न खरीद के इसके एक छोटा सा भी हिस्सा भी खरीद सकते है दूसरी तरफ यदि altcoin की यदि बात करे तो बिटकॉइन के अलावा दूसरी सभी cryptocurrency को altcoin या फिर ऑल्टरनेटिव टू बिटकॉइन भी कहा जाता है। इनमे से प्रमुख है ethereum जो आज के समय में सबसे तेजी से grow होने वाली cryptocurrency है इसके अलावा कुछ और भी cryptocurrency आज के समय बाजार में उपलब्ध है जैसे binense coin, cadarno coin और avalanche coin.

What Is Cryptocurrency in Hindi Video Tutorial For You:-

निष्कर्ष:-

cryptocurrency के इतना पापुलर होने का कारण एक्सपर्ट इसका compuretly आसान होना भी बताते है जिससे किसी नए व्यक्ति को इसमें निवेश करना काफी आसान हो जाता है और यदि ट्रांजेक्शन की यदि बात करे तो ये इतने आसान होते है कि आप इससे एक पिज्जा भी खरीद सकते है दोस्तो इससे जुड़ा एक fun fact काफी प्रचलित है मजे की बात यह कि जब 2010 में cryptocurrency या बिटकॉइन अपने प्रारंभिक वस्था में थे तो एक व्यक्ति ने केवल दो पिज्जा खरीदने के लिए लगभग 10हजार बिटकॉइन के आसपास खर्च कर दिए थे जिनकी आज कीमत लगभग 400मिलियन us डॉलर के बराबर है और दोस्तो जहा तक इसकी सेफ होने की बात है की बता दे काफी देशों में इसे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का वैध जरिया माना गया है और आज भारत में भी कुछ सर्तो के साथ इसके उपयोग पर छूट दी गई है तो क्या ये पारंपरिक करेंसी का स्थान ले पाएगी या फिर उसे रिप्लेस कर पाएगी और क्या पूरा विश्व इस आभासी करेंसी को अपने जेब में रखेगा ये तो समय ही बताएगा l

Leave a comment