Which SIP is Best- 2023-24 में बेस्ट SIP प्लान्स

नमस्कार दोस्तों आज के ब्लॉग में हम which SIP is best के बारे में जानेंगे!
अगर आप चाहते है कि टाइम के साथ आपके पैसे की वैल्यू कम ना हो तो आपको अपने पैसे को ग्रोव करना पड़ेगा और ग्रोव करने के लिए आपको अपने पैसे को कही न कही इन्वेस्टमेंट करना ही पड़ेगा।

अगर आपने सन् 1972 में 1000रुपए इन्वेस्ट किए होते तो आज उसकी वैल्यू क्या होती? आइये इसे नीचे समझते है,

(i).FD में इन्वेस्टमेंट:-

अगर आपने 1972 में 1000रुपए की FD करवाई होती तो एवरेज रिटर्न 7.5% के हिसाब से आज उसकी वैल्यू 37,000रुपए होती। मतलब जितनी महंगाई बढ़ी है एप्रॉक्स उतनी ही आपके पैसे की वैल्यू होती fd मे आपका पैसा कम तो नही होता लेकिन ग्रोव भी नही होता।

(ii).Gold में इन्वेस्टमेंट:-

सन् 1972 में 1तोला यानी 10ग्राम गोल्ड की कीमत थी एप्रॉक्समेंट 250रुपए, मतलब 1000रुपए में 4तोला सोना आता जिसकी आज के टाइम में वैल्यू 2लाख8हजार रुपए होती यानी इस केस में आपका पैसा ग्रोव करता।

(iii).रियल एस्टेट:-

अगर 1972 में आप रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करते तो इसकी कीमत अलग-अलग जगह कुछ भी हो सकती है इसको प्रेडिक्ट नहीं किया जा सकता।

(iv).Mutual funds:-

अगर आपने 1972 में 1000रुपए mutual funds में इन्वेस्ट किए होते और आपको 14% के एनुअल रिटर्न्स मिलते तो आज उस हजार रुपए की वैल्यू 7लाख रुपए होती यानी यहां पे आपका पैसा बहुत अच्छा ग्रोव हुआ होता।

(v).stocks:-

स्टॉक्स को प्रेडिक्ट करना भी आसान नही है अगर आपने 1972 में किसी अच्छे स्टॉक्स में इन्वेस्ट किए होते तो 50करोड़ भी हो सकते थे और खराब स्टॉक्स में इन्वेस्ट किए होते तो जीरो भी हो सकते थे। लेकिन आज के टाइम पर अगर किसी लार्ज कैप स्टॉक में “लॉन्ग टर्म” के लिए इन्वेस्ट करते हो तो आपको 15-20% के एनुअल कंपाउंडिंग रिटर्न भी मिल सकते है इसलिए स्टॉक्स भी एक अच्छा ऑप्शन है।

Which SIP is Best

अगर आप हजार रुपए आज के टाइम में इन्वेस्टमेंट करते है तो बेस्ट ऑप्शन क्या-क्या है?

(i). RD, Gold & ppf :-

यह एक कॉमन तरीका है जिसके बारे में आप जानते है इनमे ऑलमोस्ट जीरो रिस्क होता है लेकिन इनमे आपका पैसा कुछ खास ग्रोव भी नही करेगा इससे hardly आप infelation को beat कर पाएंगे।

(ii).Mutual funds में इन्वेस्ट करना:-

म्युचुअल फंड्स में आपका पैसा बहुत सारे स्टॉक्स और अदर इंस्ट्रूमेंट्स में डायवार्सिफाई किया जाता है और उसको experience fund manager मैनेज करते है जिस वजह से उसमे रिस्क कम होता है और लॉन्ग टर्म में 10-15% तक के रिटर्न आसानी से मिल जाते है। म्युचुअल फंड्स में आप sip भी कर सकते है यानी आप हजार रुपए महीने की sip भी करते है तो वो हजार रुपए हर महीने आपके बैंक अकाउंट से ऑटोमेटिकली डिडेक्ट हो जायेंगे और इन्वेस्ट हो जायेंगे।

(iii).ETF में इन्वेस्ट करना:-

यह भी म्युचुअल फंड्स की तरह ही होता है फर्क सिर्फ इतना है कि यह स्टॉक एक्सचेंज में trade होते है इसलिए इन्हे ETF(exchange trader fund) भी कहा जाता है इसका एक एग्जांपल है nifty bees. जो nifty 50 का छोटा हिस्सा होता है तो जीतने रिटर्न nifty देता है ये भी ऑलमोस्ट उतने ही रिटर्न देता है तो आप इसमें भी इन्वेस्ट कर सकते है। लॉन्ग टर्म में nifty हमेशा अच्छा ही प्रॉफ्म करता है और nifty bees इसका replica है तो वो भी अच्छे ही रिटर्न देगी।

(iv).stock market:-

अगर आपको स्टॉक मार्केट की नॉलेज है और आप रिस्क लेने के लिए भी रेडी है तो आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना आप हजार रुपए महीना डायरेक्ट स्टॉक में भी इन्वेस्ट कर सकते है इसमें रिस्क तो ज्यादा होता है लेकिन आपको बहुत ज्यादा रिटर्न भी मिल सकते है तो अगर आप रिस्क ले सकते है तभी आप डायरेक्टली स्टॉक्स में इन्वेस्ट करें अदर वाइस आप बिगनर है तो आप म्युचुअल फंड्स से भी अपना इन्वेस्टमेंट का सफर स्टार्ट कर सकते है।

Which SIP is Best Video Tutorial For You:-

निष्कर्ष:-

फाइनली दोस्तो मैं आपसे इतना कहना चाहता हु कि आप इसमें से कही भी इन्वेस्ट करे लेकिन कही न कही इन्वेस्ट जरूर करे क्योंकि आप हर महीने हजार रुपए भी इन्वेस्ट करेंगे तो जो पैसे आप पहले बिना सोचे समझे खर्च कर देते थे वो पैसे सेव हो रहे है और दूसरी बात उससे आपको रिटर्न भी मिलेंगे तो इससे आप लॉन्ग टर्म में बहुत अच्छा अमाउंट जनरेट कर सकते है और इससे आपका पैसा ग्रोव भी होगा जबकि आप इन्वेस्ट नही करेंगे तो आपको जिंदगी भर काम करना पड़ेगा आप अपनी लाइफ को अपने हिसाब से नही जी पवोगे और जिस तरह महंगाई बढ़ रही है इससे आपके पास जो पैसा है उसकी वैल्यू भी कम हो रही है इसलिए इन्वेस्ट करना आज के टाइम में ऑप्शन नही बल्कि जरूरत है।

Leave a comment